Choti choti baat par gussa aana bimari hai kya ( Is it a disease to get angry over small things? )

Choti choti baat par gussa aana bimari hai kya ( Is it a disease to get angry over small things? )

Choti choti baat par gussa aana bimari hai kya
छोटी छोटी बात पर गुस्सा आना बिमारी है क्या ?

आज के इस आर्टिकल में आपका स्वागत है।  इस आर्टिकल में आपको यही बताने जा रहा हु की Choti choti baat par gussa aana bimari hai kya ( Is it a disease to get angry over small things ) तो चलिए देखते है क्या कारन है विषय का .

Choti choti baat par gussa aane ka karan ( reason to get angry over small things )

1. नहीं! गुस्सा अच्छा है!

क्रोध एक ऐसी भावना है जो निराशा, हताशा, भय या क्रोध से उत्पन्न होती है। क्रोध आसानी से आहत भाषण या कार्यों को जन्म दे सकता है। हालांकि, कई लोगों को लगता है कि उनके पास अपनी भावनाओं को बेहतर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। यह कभी-कभी बहस का कारण बन सकता है।
 
2. हाँ!

कभी-कभी लोग अपने आप को आर्थिक  रूप से व्यक्त नहीं करते हैं, और वे किसी ऐसी चीज़ पर क्रोधित हो जाते हैं जिसका इससे कोई लेना-देना नहीं है जो उन्हें प्रेरित करती है। वे चिल्ला सकते हैं, चीजों को फेंक सकते हैं और यहां तक कि अपना गुस्सा निकालने के लिए दूसरों को भी मार सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो इसे "क्रोध" के रूप में जाना जाता है।

3. जब मैं परेशान होता हूं तो अक्सर मुझे गुस्सा आता है। मेरा डिप्रेशन लेवल हाई है लेकिन मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं पागल हो रहा हूं। मन जानता था कि क्रोध बुरा है, लेकिन मैं इसे नियंत्रित नहीं कर सकता था। मैं खुद पर ध्यान लगाने और शांत होने की कोशिश करता हूं। हालाँकि, यह बिल्कुल भी काम नहीं करता है। तब मुझे एहसास होता है कि जो चीज मुझे सबसे ज्यादा परेशान करती है वह है छोटी सी बात। जब मैं शांत हुआ, तो मुझे पता था कि यह परेशान करने वाली बात है।

4. मुझे ऐसे लोगों के साथ रहना पसंद है जो परेशान हो सकते हैं। वे मेरा मज़ाक उड़ाते हैं, और मैं उनसे सीखता हूँ। लेकिन जैसे ही वे किसी बात को लेकर परेशान होने लगे, मेरी दिलचस्पी खत्म हो गई। मेरे लिए, ऐसा लगता है कि उनकी भावनाएं उनकी भावनाओं को नियंत्रित करती हैं और वे अब अच्छा महसूस नहीं करते हैं। मैं यह कैसे तय करुं?

5. कुछ साल पहले मेरी गुस्से के बारे में बातचीत हुई थी। जब हम छोटी सी वजह से गुस्से का मुद्दा उठाते हैं तो मैं पूछता हूं या बीमारी? हम चर्चा करते हैं कि हम कितनी बार अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यथार्थवादी होने के बजाय प्रतिक्रिया करते हैं। भावनाएँ हमें अभिभूत करती हैं और हमें असहाय महसूस कराती हैं। भावनाएं हमारे जीवन पर कब्जा कर सकती हैं और हमें लापरवाही से कार्य करने के लिए मजबूर कर सकती हैं।


Conclurtion
 
आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताया है की Choti choti baat par gussa aana bimari hai kya ( Is it a disease to get angry over small things ) अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को दूसरों को भी भेजे और इस आर्टिकल में कहीं भी समज नहीं आया तो मुझे कमेंट कर सकते है थैंक्यू 

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट